डोमेन नेम और वेब होस्टिंग मे क्या अंतर है?

दोस्तों अगर आप अपना एक Blog  बनाना चाहते हैं। और आपको डोमेन नेम  और वेब होस्टिंग मे फर्क समझ नहीं आ रहा तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आपको यह जानकारी हिन्दी भाषा मे आसान तरीके से समझ आ जाएगी। जिसके लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। डोमेन नेम  और वेब होस्टिंग मे क्या अंतर है?

दोस्तों आपको अपना Blog Free मे बनाना है तो आप Blogger पर बना सकते हैं। जो एक  Google Product है। अगर आपको अपना Blogger का Blog Google Adsense से Monitized करवाना हो तो आपको डोमेन नेम लेना  हीप ड़ेगा गा इसके बिना आपका Blog Monitized नहीं होगा।

  1. डोमेन (Domain)
  2. होस्टिंग (Hosting)

Domain Name Kya Hota Hai?

डोमेन यह आपके ब्लॉग का का नाम होता है। जो आपको Register करने के बाद Domain Providing Company से किराये पर लेना पड़ता है। जिसका आपको हर साल के लिए कुछ चार्ज उस कंपनी को Pay करना पड़ता है। जिस कंपनी से आपने डोमेन Register किया हो। 

Domain को और आसानी से समझने के लिए एक उदाहरण देखते है।मान लीजिए आपको किसी ‘A’ बाजार से कुछ सामान खरीदना है, और आपको सिर्फ उस बाजार का नाम ‘A’ पता है। आपको वहां जाने का रास्ता नही पता। तब आप किसी ऑटो या टैक्सी वाले को ‘A’ बाजार चलने के लिए कहेंगे तो वह आपको ‘A’ बाजार में ही ले जाकर छोड़ेगा ना किसी और B, C, या D बाजार में। उसी तरह डोमेन यह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होता है। जिसे सर्च करके user सिर्फ अपकेहि ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है ना किसी और के ब्लॉग पर जाता है।

Domain Name Unique होता है। मतलब हर एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक Domain होता है। एक Domain  सिर्फ एक Blog या वेबसाइट के लिए एक बार use होता है। Domain को बिना Register किये Use नही कर सकते।

आप उसी नाम से Domain रजिस्टर कर सकते हैं। जो और किसी ने पहले से रजिस्टर न किया हो। 

example.com | example.In |example.net |example.gov |example.org

.com |.In| .net |.gov |.org इन्हें Domain Extension कहा जाता है। जो (.) Dot के बाद आपके डोमेन में Add होते हैं।

इस तरह से आप अपना डोमेन उस Site पर सर्च कर सकते है। जहां से आपको डोमेन Register कारना हो।

Naya Domain Kaise Register Kare?

GoDaddy  domain , Big Rock , Hostingger यह पॉपुलर कंपनियां बाजार में है। इनके अलावा और भी कंपनियां है। आप को कम कीमत पर जहां Domain Name  मिल रहा हो वहां आप अपना एक Account Create करके अपना Domain Name Search कर सकते हैं। कम से कम ₹500 तक डोमेन आपको Online मिल जाएगा। कोई Offer या कूपन कोड का इस्तेमाल करके आपको वही डोमेन सस्ते में मिल जाएगा।

web hosting kya hai | web hosting kya hai in hindi

Web Hosting एक Computer ही होता है। जो 24 घंटे On रहता है। जिसकी Storage Capicity साधारण Computer से कई गुना ज्यादा होती है। होस्टिंग पर हम अपनी Website या Blog होस्ट कर सकते हैं।

Web Hosting par Blog Host Karna.

Blog  Host करना मतलब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग उस Web Hosting पर Save कर सकते हैं। जो Hosting 24 घंटे On होती है। 24 घंटे On रहने का यह फायदा आपको होता है कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग 24 घंटे Live रहती है। भलेही आपका Personal Computer ऑफ क्यों न हो। आप अपना Personal Computer सिर्फ अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने या अपडेट करने के लिए use करते हैं। आपकी Website का जो भी Data होता है । वह आपकी होस्टिंग पर Save होता है। जो Live होने के बाद दुनिया में कहीं से भी कुछ ही सेकंडों में कोई भी पढ़ सकता है।

बाजार में कई Hosting Provider Sites हैं। जिनसे आप डोमेन नेम की ही तरह Web Hosting भी किराये पर ले सकते हैं। 

आपकी site की स्पीड अच्छी होनी चाहिए। जिसमें Hosting एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अगर आपको Blogging में सफलता हासिल करनी है। और आप थोड़ा बोहोत खर्चा कर सकते हैं तो आप Hostingger से best web hosting ले सकते हैं। जिसपर अलग अलग प्लान्स उपलब्ध है।

अछि site speed और अच्छे Custumer Suport के लिए Hostinger is Best Platform. आप यंहा जाकर best web hosting ले सकते हैं।

मैं आपको सुझाव दूंगा की अगर आप ब्लॉगिंग के शुरुवाती दौर में हैं । और आपको पहले यह सीखना है। या फिर अभी आपका बजट नाही है। तो आप सस्ती Web Hosting लें।आप शुरुवात में ही ज्यादा पैसे खर्च ना करें।

सिर्फ ₹730 में एक साल मतलब सिर्फ ₹2/day के हिसाब से एक साल के लिए आप Web Hosting ले सकते हैं। कम से कम ₹1500 तक खर्च करके आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। और आप इस Web Hosting पर Unlimited Websites Host कर सकते हैं।

Leave a Comment